बॉलीवुड जगत का एक अदभुत नाम :- अमिताभ बच्चन 

अमिताभ बच्चन, जिनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था, उनका असली नाम इंकलाब श्रीवास्तव था, उनका परिवार उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद से था।

अमिताभ की शिक्षा उन्होंने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पूरी की, बचपन से ही अमिताभ म्यूजिक, थिएटर और कविता में रुचि रखते थे, उनकी पहली नौकरी ब्रिटिश ओवरीज स्कूल में एक अध्यापक की थी,

अमिताभ का सिनेमा का सफर 1969 में शोले के साथ शुरू हुआ, 1970 में उनकी फिल्म 'आनंद' में उनका किरदार बड़ी प्रशंसा प्राप्त करने में सफल रहा,इसके बाद, उन्होंने सुकून, बबूल, चुपके चुपके, नमक हराम, मिलन, मजबूर, शोले और मुक़दर का सिकंदर जैसी फिल्मों में अद्वितीय अभिनय की उदाहरणें प्रदान की।

उन्होंने कई बार टेलीविजन शो "कौन बनेगा करोड़पति" के होस्ट के रूप में भी दिखे हैं, उन्होंने सिनेमा के दौरान भी अपने अभूतपूर्व अभिनय के लिए कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स और फिल्मफेयर अवॉर्ड्स शामिल हैं। उन्हें 2001 में 'पद्म विभूषण' से सम्मानित किया गया, जो भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली तीसरी सर्वोच्च सिविल सम्मान है।

उनका विवाह जया भदुरी के साथ हुआ था, जो भी एक बड़ी चर्चित अदाकारा हैं। उनके युगल ने एक समृद्धि भरे जीवन का नेतृत्व किया है और उनके साथ कई संयोजनों में नजर आए हैं।

अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन में कही संघर्षो का सामना किया है, एक तरफ जहा वो सिनेमा जगत में आते ही छा गए वही दूसरी और उनकी चमक ज्यादा समय तक नहीं रही, एक समय में  उनकी लगातार 12 फिल्मे फ्लॉप हो गयी. लोगो ने उन पर सवाल उठाने शुरू किये पर उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार कोशिश करते रहे |

अमिताभ बच्चन की अच्छी बातें: 1. अद्वितीय अभिनय क्षमता: अमिताभ बच्चन को उनकी अद्वितीय अभिनय क्षमता के लिए सराहा जाता है। उनका अभिनय उन्हें बॉलीवुड के सुपरस्टारों में शामिल करता है और उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया है। 2. करियर की स्थिरता: अमिताभ बच्चन ने अपनी दीर्घकालिक करियर के दौरान स्थिरता बनाए रखी है। वे अपने कौशल और संघर्षों के बावजूद बॉलीवुड में एक अविरल स्थान पर हैं।

1. सामाजिक सेवा में सक्रिय: अमिताभ बच्चन ने सामाजिक सेवा में भी अपना सक्रिय योगदान दिया है। उन्होंने कई सामाजिक कार्यों और अभियानों का समर्थन किया है और अस्पतालों के निर्माण में भी शामिल होकर समाज के लिए कुछ करने का संकल्प लिया है। 2. कला और साहित्य का प्रेम: अमिताभ बच्चन को कला और साहित्य का भी बहुत बड़ा प्रेम है। उन्होंने कई विशेष साहित्यिक प्रोजेक्ट्स में भाग लिया है और उनकी गहरी रुचि से यह साबित होता है। 3. योगदान और समर्पण: अमिताभ बच्चन ने अपने करियर के साथ-साथ समाज को भी योगदान करने का संकल्प लिया है। उनका समर्पण न केवल फिल्मों में है, बल्कि सामाजिक क्षेत्र में भी।

अमिताभ बच्चन की बुरी बातें: 1. बड़े होने के बाद राजनीति में शामिल होना: कुछ लोगों का कहना है कि अमिताभ बच्चन ने बड़े होने के बाद राजनीति में शामिल होना उनके सिनेमा करियर को प्रभावित किया है और इसने उनकी फिल्मों को नकारात्मक प्रभावित किया है।

अमिताभ बच्चन: एक अनूठा सिनेमा सैगा